राठ के जयदीप रावत ने हरियाणा के राठी को हरा जीता गोल्ड, बढ़ाया उत्तराखण्ड का मान: बॉक्सिंग

बॉक्सिंग में उत्तराखण्ड के लाल ने प्रदेश का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। खेल और युवा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से गुवाहाटी में चल रहे “खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020” प्रतियोगिता में पौड़ी गढ़वाल के पैठाणी के मुक्केबाज जयदीप रावत ने गोल्ड जीत कर अपने राठ क्षेत्र के साथ ही पूरे प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है।

अंडर 17 के 66 किलो वर्ग में जीता गोल्ड-

बता दें जयदीप रावत खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में महाराष्ट्र की टीम से खेल रहे थे। 10 जनवरी से खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 प्रतियोगिता असम के गुवाहाटी में खेल और युवा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई थी। महाराष्ट्र की टीम से खेल रहे जयदीप रावत ने अंडर 17 आयु वर्ग के 66 किलो वर्ग में हरियाणा के मुक्केबाज हर्षित राठी को हराकर गोल्ड जीता। हर्षित राठी को सिल्वर मेडल, व कांस्य पदक पर महाराष्ट्र के कुणाल किरण और हरियाणा के अभिषेक ने कब्जा किया।

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ भारत सरकार के युवा मंत्रालय द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए और छुपी प्रतिभाओं को ढूंढने के लिए शुरू किया गया है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत सरकार की 1700  करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है। इस खेल के जरिए छात्र-छात्राओं, खिलाड़ियों को पंजीकरण करने के बाद अपने खेल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया जाता है। अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकार उच्च स्तर पर खेल के लिए तैयार करेगी। जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र 75 गोल्ड के साथ 238 पदक हासिल कर “खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020” में पहले पायदान पर काबिज है।

  ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020’ के अंतर्गत तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, शूटिंग, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती कुल 16 खेल सम्मलित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *