22 अक्टूबर तक शुरू चुनाव प्रक्रिया: 22 नवम्बर तक नगर निकाय चुनाव: उत्तराखण्ड

नैनीताल। हइकोर्ट नैनीताल ने राज्य में लगातार टल रहे निकाय चुनावों पर बहुप्रतीक्षित निर्णायक फैसला दे दिया है।

15 अक्टूबर तक आरक्षण प्रक्रिया…..

उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से नगर पालिकाओं व नगर निगमो में आरक्षण की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी करने के आदेश दिए।

22 अक्टूबर तक चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के आदेश…..

उसके बाद चुनाव आयोग से एक सप्ताह के भीतर चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए है। इस आधार पर इसी माह 22 अक्टूबर से चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ करने की बाध्यता राज्य सरकार व चुनाव आयोग के समक्ष हो गयी है।

रुड़की नगर निगम की आरक्षण प्रक्रिया शीघ्र…..

उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय की एकलपीठ ने 25 मई 2018 को राज्य सरकार द्वारा 11 मई 2018 को जारी नगर निगमो के आरक्षण से सबंधित नोटिफिकेशन को निरस्त कर दिया था, जिसके खिलाफ राज्य सरकार ने खंडपीठ में विशेष अपील दायर की थी। इस मामले की सुनवाई के दौरान एकलपीठ ने सरकार को निर्देश दिए थे कि आरक्षण व परिसीमन सम्बंधित नोटिफिकेशन को एक साथ नए सिरे से जारी करें। इधर बुधवार को सुनवाई के दौरान महाधिक्वता द्वारा खंडपीठ को बताया कि नगर निगम रुड़की के आरक्षण को लेकर भ्रम है। शेष नगर निगमों के आरक्षण की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी कर ली जायेगी। इस आधार पर कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश राजीव शर्मा व न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खंडपीठ ने राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिए कि नगर निकायों के चुनाव की प्रक्रिया को सात दिन के भीतर शुरू करें। साथ ही खंडपीठ ने महाधिवक्ता की सहमति पर रुड़की नगर निगम के आरक्षण की प्रक्रिया शीघ्र सम्पन्न करने को भी कहा, और उसके बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू करते हुए भारतीय संविधान के अनुछेद 243 आर व 243यू और यूपी म्युनिसिपल कारपोरेशन एक्ट 1959 के अनुसार नगर पालिकाओं के कार्यकाल समाप्त होने से पूर्व चुनाव हो जाने चाहिए थे।

श्रीनगर व बाजपुर की आरक्षण प्रक्रिया शीघ्र…..

महाअधिक्वता ने खंडपीठ को बताया कि राज्य की 39 नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया पहले ही तय हो चुकी है, और श्रीनगर व बाजपुर पालिकाओं के आरक्षण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जा रही है। महा अधिक्वता के इस वक्तव्य के आधार पर खण्डपीठ ने सरकार की विशेष अपीलों को निस्तारित कर दिया है।

22 अक्टूबर से 22 नवम्बर तक चुनाव कभी भी…..

अब उम्मीद बंध गयी है कि 1 महीने के भीतर उत्तराखण्ड के नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव सम्पन्न हो जाएंगे।

One thought on “22 अक्टूबर तक शुरू चुनाव प्रक्रिया: 22 नवम्बर तक नगर निकाय चुनाव: उत्तराखण्ड

  • October 13, 2018 at 10:19 am
    Permalink

    पर क्या सरकार चुनाव करवाने के मूड में है।लगता तो नही
    देखते है सरकार का रूख

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *